डेली कर्रेंट अफेयर्स 30 जून 2019 यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए प्रतियोगिता दर्शन डेली समसामयिकी और विश्व घटना चक्र में आप पाएंगे, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, राज्य, खेलकूद, पुरष्कार, विज्ञान, और अर्थव्यवस्थ से संवंधित वे सभी न्यूज़ और ऑनलाइन टेस्ट जिनके पूछे जाने की संभावना आगामी परीक्षाओं में है.

भारत ने परमाणु सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने 28 जून को परमाणु सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास (चांदीपुर परीक्षण केंद्र) ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया. ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था.
पृथ्वी-2 मिसाइल: एक दृष्टि
  • पृथ्वी-2 मिसाइल एकीकृत गाइडेड मिसाइल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (DRDO) द्वारा विकसित की गयी पहली मिसाइल है.
  • सन 1983 में इंटिग्रेटिड गाइडेड मिसाइल डेवलेपमेंट कार्यक्रम शुरू हुआ था और 1988 में भारतीय थल सेना में इसको शामिल किया गया था.
  • यह मिसाइल 8.56 मीटर लंबी, 1.1 मीटर चौड़ी और 4,600 किलोग्राम वजनी है.
  • यह देश में ही निर्मित परंपरागत और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.
  • यह सतह से सतह तक 350 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है.
  • अत्याधुनिक पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है.
  • इसमें तरल ईंधन से चलने वाले दो इंजन लगे हैं.


  • 14वां जी-20 शिखर सम्‍मेलन का जापान के ओसाका में औपचारिक शुभारम्‍भ

    14वां जी-20 शिखर सम्‍मेलन 28 और 29 जून को जापान के ओसाका में आयोजित किया जा रहा है. सम्‍मेलन का विषय है-मानव केन्द्रित भावी समाज. 19 देश, यूरोपीय संघ और अनेक विशेष आमंत्रित देश इस सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं. इसमें चार सत्रों में वै‍श्विक अर्थव्‍यवस्‍था-व्‍यापार और निवेश, डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था और आर्टिफिशियल इंटे‍लीजेंस में नवाचार, असमानता को दूर करने, समावेशी और सतत विश्‍व का सपना साकार करने, जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा और पर्यावरण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित कई राष्‍ट्रों के प्रमुख दो दिन के इस शिखर सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं.
    जापान के साथ द्विपक्षीय वार्ता
    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस सम्मेलन से इतर जापान के अपने समकक्ष शिंजो आबे के साथ नियंत्रण अर्थव्यवस्था, भगोड़े आर्थिक अपराधियों और आपदा प्रबंधन जैसे अहम मुद्दों पर र्चचा की. उन्होंने अक्टूबर 2019 में होने वाले सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हिस्सा लेने की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने आबे और जापान के नागरिकों को रीवा युग की शुरुआत के लिये बधाई दी.
    1 मई 2019 को नए सम्राट नारुहितो के पद संभालने के साथ ही जापान में रीवा युग की शुरुआत हो गई. जापान में सम्राट के बदलने के साथ ही युग बदल जाता है. रीवा नये युग के लिये इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है. यह दो अक्षरों ’री’ और ’वा’ से मिलकर बना है, जिसमें री का अर्थ है ‘आदेश’ या ‘शुभ’ अथवा ‘अच्छा’ और वा का अर्थ होता है ‘भाईचारा’. जापानी भाषा में इस शब्द का इस्तेमाल ‘शांति’ के लिये भी किया जाता है.
    अमरीका के साथ द्विपक्षीय वार्ता
    जी-20 शिखर सम्‍मेलन के औपचारिक शुभारम्‍भ से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प से द्विपक्षीय बातचीत की. दोनों नेताओं ने ईरान, व्‍यापार, रक्षा और 5-जी संचार नेटवर्क सहित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की. अमरीकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों को सैन्‍य सहयोग सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में मिलकर काम करना चाहिए.
    जय (JAI) देशों की त्रिपक्षीय बैठक
    जी-20 शिखर सम्‍मेलन के इतर जापान, अमरीका और भारत (JAI) की त्रिपक्षीय बैठक हुई. त्रिपक्षीय बैठक के दौरान नरेन्‍द्र मोदी ने जापान, अमरीकी और भारत के सहयोग के महत्‍व को स्‍पष्‍ट किया.
    ब्रिक्‍स की अनौपचारिक बैठक
    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिक्‍स यानी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की अनौपचारिक बैठक में हिस्‍सा लिया. उन्‍होंने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलोसोनारो, रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन, चीन के राष्‍ट्रपति षी-चिनफिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ आंतकवाद के खतरे पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है.
    दक्षिण कोरिया और सउदी अरब के साथ वार्ता
    श्री मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून-जे-इन और सउदी अरब के शहजादा मोहम्‍मद बिन सलमान बिन अब्‍दुल अजीज से भी मुलाकात की. सउदी अरब के शहजादे ने प्रधानमंत्री मोदी को अन्तर्राष्ट्रीय सम्‍मेलन के लिए आमंत्रित किया.

    राज्यसभा ने विशेष आर्थिक जोन (SEZ) संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

    राज्यसभा ने 27 जून को विशेष आर्थिक जोन (संशोधन) विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी. यह विधेयक लोकसभा से पहले ही पारित किया जा चुका है. विधेयक में SEZ में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों से जुड़े न्यास (ट्रस्ट) को भी इकाई स्थापित करने की अनुमति प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है. सत्रहवीं लोकसभा के गठन के बाद दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया यह पहला विधेयक है. इस विधेयक के माध्यम से विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम 2005 का संशोधन करने का प्रस्ताव है.

    लोकसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक को मंजूरी

    लोकसभा ने 27 जून को ‘होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक-2019’ को ध्वनिमत से पारित कर दिया. इस विधेयक में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद के पुनर्गठन की अवधि मौजूदा एक साल से बढ़ाकर दो साल करने का प्रस्ताव किया गया है.

    पीबी आचार्य ने मणिपुर के राज्यपाल पद की शपथ ली

    नागालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने 27 जून को मणिपुर के राज्यपाल के रूप में शपथ ली. मणिपुर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एल जमीर ने श्री आचार्य को राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. श्री आचार्य मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला के अवकाश पर रहने के दौरान उनका कार्यभार संभालेंगे.

    विराट कोहली ने सबसे तेज़ 20,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने का कीर्तिमान बनाया

    भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने सबसे तेज़ 20,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने का कीर्तिमान बनाया है. उन्होंने यह उपलब्धि केवल 417 पारियों में प्राप्त किया. कोहली ने 12वें ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कीर्तिमान बनाया.
    विराट कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा. सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा ने 453 पारियों में 20 हजार रन पूरे किए थे.

    भारतीय मूल की प्रिया सेराव बनीं मिस यूनिवर्स ऑस्ट्रेलिया

    भारतीय मूल की प्रिया सेराव ने मेलबर्न में 28 जून को मिस यूनिवर्स ऑस्ट्रेलिया का खिताब जीता. वह वर्ष 2020 में दक्षिण कोरिया में होने जा रही मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करेंगी. प्रिया का जन्म कर्नाटक के बेलामनु में हुआ था. वह 11 वर्ष की आयु में ऑस्ट्रेलिया चली गईं थी.

    देश-दुनिया: एक दृष्टि

    सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज


    जम्‍मू कश्‍मीर राष्‍ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने को मंज़ूरी: लोकसभा ने जम्‍मू कश्‍मीर में तीन जुलाई से राष्‍ट्रपति शासन की अवधि और छह महीने बढ़ाने के गृहमंत्री अमित शाह के प्रस्‍ताव को मंज़ूरी दे दी.
    जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण संशोधन विधेयक-2019: गृहमंत्री ने लोकसभा में जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण संशोधन विधेयक-2019 भी विचार और स्‍वीकृति के लिए पेश किया. इसमें जम्‍मू की अंतरराष्‍ट्रीय सीमा से 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए शिक्षा संस्‍थानों और सरकारी नौकरियों में आरक्षण का प्रस्‍ताव है. विधेयक इस आशय के अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा.
    भारत स्‍टेज-6 उमानक 2020 तक पूरे देश में लागू: पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत स्‍टेज-6 उत्‍सर्जन मानक अगले साल तक पूरे देश में लागू हो जायेंगे. इससे वाहन प्रदूषण में 90 प्रतिशत तक की भारी कमी आयेगी.
    आन्‍ध्रप्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के लिए विश्‍व बैंक के साथ समझौता: सरकार ने आन्‍ध्रप्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में सुधार के लिए विश्‍व बैंक के साथ 32 करोड़ 80 लाख डॉलर के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं. केन्‍द्र और आन्‍ध्रप्रदेश सरकार तथा विश्‍वबैंक के बीच नई दिल्‍ली में हुए समझौते से राज्‍य में जनस्‍वास्‍थय सेवाओं की गुणवत्‍ता में सुधार और जवाबदेही तय हो सकेगी.
    2025 तक भारत को क्षय रोग मुक्त बनाने की योजना: देश से क्षय रोग के उन्मूलन के लिए भारत ने विश्व बैंक के साथ 40 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. भारत में क्षय रोग से हर वर्ष करीब पांच लाख लोग मारे जाते हैं. विश्व बैंक की सहायता से नौ राज्यों में क्षय रोग उम्मूलन कार्यक्रम चलाए जाएंगे और इससे 2025 तक भारत को क्षय रोग मुक्त बनाने की सरकार की राष्ट्रीय कार्य योजना को बल मिलेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें